अपना मन बदलें और अपना भाग्य बदलें

 जब मैं बालक था, उस मामले के लिए एक किशोर भी था, तब मेरे पास हमेशा एक आशावाद था जिसे दूर करना दूसरों के लिए कठोर था। परिवार और साथियों के सभी नकारात्मक प्रभावों के होते हुए भी, इस सकारात्मक आशावाद को हरा पाना नामुमकिन था। मैं शक्तिशाली और भाग्यशाली था, जीवन जादूगर था। मुझे याद है जैसे गए हुए दिन की ही बात हो।

 

इससे स्वयं पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता, कि मैंने कितनी बार अपने मकान का पीछा किया था।

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता, कि लड़कियों ने मुझे कितनी बार डराया।

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता, कि मेरे पिता ने मुझे कितनी बार मारा था ।

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि शिक्षकों ने मेरा कितनी बार चयन किया था । मैं तो बस जानता था; यही नहीं है! आने के लिए और भी महानता है!

 

जब मुझे घर से निकाल दिया गया और सेना में शामिल होने के लिए बनाया गया, तो मैं उस समय विशेष रूप से भाग्यशाली प्रतीत नहीं कर रहा था, लेकिन मुझमे अभी भी वह सकारात्मक व्यव्हार या मनोभाव था। वह निश्चित रूप से दु: ख था, और मुझे याद था, मुझे बस इतना याद था कि अभी भी बड़ी बड़ी चीजें आने वाली हैं। मैंने अपनी सैन्य सेवा की और बाहर निकला और उस व्यापक आशावाद ने, कुछ समय के लिए संघर्ष करते हुए, मुझे परिस्थितियों हालत  के एक और सेट के भीतर सबसे आश्चर्यजनक यात्रा में चुन लिया, जिसमें कई भयानक चीजें हुई थीं।

 

जब भी याद आती, याद आते ही मेरा शरीर याद आने लगटती है। भंडारण के अंदर एक ऊर्जा या शक्ति रहती है, यह केवल किस्मत नहीं है। मैं भाग्यशाली हूँ। ज़िंदगी बहुत अच्छी है। महान चीजें होंगी। यह बहुत रोमांचक है। आगे क्या है? कुछ नहीं, जो है सामने रखो। यहां तक ​​​​कि जब बुरी चीजें होती हैं, तब भी इसे मान लेना या स्वीकार करना आसान होता है। "ठीक है, ठीक है, यह बीत जाएगा और इससे भी बड़ी चीजें आ रही हैं।" मुझे बस इतना ही कहना था। अधिक बार नहीं, ये कथन बार-बार सच साबित हुए हैं।

 

यह तुम्हारे मन और शरीर की शक्ति है। विश्वास की शक्ति। धैर्य की ताकत । भरोसे की ताकत। वह अंदर है-बाहर नहीं। अपने आप को, अपने शरीर को, अपने दिमाग को ऊर्जावान बनाए रखें, अपने आप को आगे बढ़ाते रहें। यह एक खेल है पर ऐसा ही जीवन है। कोई विजेता नहीं है, ना ही कोई हारने वाला नहीं है; सिर्फ तुम बहुतायत प्रत्येक जगह है, बहुत प्यार, पैसा, अवसर, शांति, और बहुत कुछ है! चीजों को देखने का अंदाजा बदलें और चीजें तो स्वतः ही बदल जाएंगी।

 

मैं इसे आज उस याददास्त से लिख रहा हूं, जो मेरे शरीर में वापिस आगयी या जीवित हो गई है, केवल किस्मत ही स्मृति नहीं। परिणाम नए मित्र , नए अवसर, नए ग्राहकनई जीवंतता,नई ऊर्जा, आनंद और खुशी रही है। सिर्फ जीवन के साथ ही नहीं - बल्कि और भी अधिक - मेरे साथ, मेरा उद्देश्य, मेरा भाग्य, मेरी प्रतिभा और उपहार, और इस ज्ञान और सच्चाई को अपने गले लगाने के साथ यह सब।

 

यदि आप खुद को खुद की उन सभी सच्चाइयों से जूझते हुए पाते हैं, तो उन नकारात्मक फ़र्क को देखें जो आपको शांति से अलग करते हैं और उन्हें आपके जीवन से मीटा देते हैं। उत्पीड़कों और ईर्ष्या की संगति में रहने की तुलना में अकेले रहना और एक उकाब की तरह उड़ना बेहतर है जो आपको आपके जादू, आपकी प्रेरणा, आपके मूल्य, आपके उद्देश्य और आपके जीवन से दूर कर देता है।

 

एक पीड़ित अब उन लोगों, विकल्पों और कार्यों की जिम्मेदारी नहीं लेता है, जो आपको अपने डर से बांधे रखे या कैद कर रहे हैं। आजादी के लिए, प्यार के लिए, जादू के लिए, उद्देश्य और जुनून के लिए समय। आराम से रहो! आज़ादी से प्यार करो!

टिप्पणियाँ